मंगलमय भविष्य के लिए वृक्ष लगावें - विमल कुमार विनोद ,शिक्षक - Teachers of Bihar

Recent

Thursday 24 January 2019

मंगलमय भविष्य के लिए वृक्ष लगावें - विमल कुमार विनोद ,शिक्षक


Save trees
            पर्यावरण विज्ञान का मानना है तथा वन महोत्सव कार्यक्रम का स्लोगन है कि वृक्ष का अर्थ है जल है, जल का अर्थ है रोटी और रोटी ही जीवन है ।अतःएव सुन्दर, आनन्दमय,मंगलमय ,सुखद,कल्याणकारी भविष्य के निर्माण के लिए वृक्ष लगावें तथा अपने आने वाले भविष्य का कल्याण करें । मेरा यह लेख वृक्षारोपण कार्यक्रम  हेतु  जागरूकता के लिये आप सबों की सेवा में समर्पित है ।
     वन प्रबंधन का मानना है कि हम वृक्ष क्यों लगायें,इस पर हम सोचते हैं ,चिंतन करते हैं कि हम वृक्ष क्यों लगायेंगे ।ऐसी स्थिति में लगता है कि वृक्ष हमें छाया देते हैं,शुद्ध ऑक्सीजन प्राण वायु के रूप में देते हैं । ,जल वाष्प देते हैं,बादल को अपनी ओर आकर्षित करके वर्षा कराते हैं,सुन्दर सुन्दर फल देते हैं ,सुन्दर सुन्दर लकड़ी के उपस्कर देते हैं ,ऊमस भरी गर्मी से मुक्ति के लिए यह कार्बन डाईऑक्साइड तथा अन्य जहरीले गैसों को अवशोषित करके पर्यावरण को प्रदूषण मुक्त बनाने का प्रयास करते हैं ।इसके अलावे वृक्ष फल देकर जिससे पर्यावरण के बहुत सारे जीव जंतु भक्षण करके अपने क्षुधा को शांत करते हैं  ।साथ ही इससे हमारा पारिस्थितिकी तंत्र भी संतुलित रहता है तथा जैव विविधता भी संतुलित बनी रहती है । वृक्ष ही आपके जीवन का सच्चा मित्र भी है ।यदि आप अपनी बेटी के जन्म दिन पर दस वृक्ष लगाते हैं तो उसके विवाह के समय तक वह  अमूलय राशि देने की क्षमता रखता है । ऐसी स्थिति में इससे बड़ा आपका शुभ चिंतक कोई नहीं हो सकता है ।इसके अलावा  सबसे बड़ी बात यह है कि भू-जल रीचार्ज का यह सबसे अच्छा साधन  भी है ।
साथ ही नीम ,तुलसी ,पीपल,वट ,चिरौता ,हड़जोड़ा इत्यादि अनेकों अनेक पौधे हैं जिससे औषधि बनायी जाती है जिसके चलते ही इस संसार में जीव जंतुओं का जीवित रहना संभव हो सका है ।अगर आप वन नहीं लगायेंगे तथा वनों को काटते जायेंगे तो वैसी स्थिति में  वन्य जीव समाप्त होते जायेंगे ।इसलिए वन्य जीवों के रिहायशी इलाकों में प्रवेश से मुक्ति पाने  के लिए प्रयास करें जिससे कि हाथियों के आतंक से मुक्ति हो सके ।
               अधिक से अधिक वृक्ष लगाये जाने हेतु प्रोत्साहित करने के लिए वन पर्यावरण एवं जलवायु परिवर्तन  विभाग झारखंड सरकार ने अपनी लोक  कल्याणकारी योजना मुख्यमंत्री जन वन योजना के तहत वन लगाने हेतु प्रोत्साहित करने के लिए वृक्ष तथा प्रोत्साहन राशि प्रदान करने की योजना बनायी है ।ऐसी ही  सुन्दर एवं प्रभावी योजना बिहार में भी है । वृक्ष लगाने का सबसे सुन्दर मौसम आषाढ़ महीने के आदरा नक्षत्र से प्रारंभ होता है ।इसलिए आइये हम सब मिल कर वृक्षारोपण जैसी पुण्य कार्य को करके अपना और वैश्विक पर्यावरण का कल्याण करें ।आपका भी कल्याण होगा और पर्यावरण भी प्रदूषण से मुक्त होगा । 
                    विश्व कल्याण की सोच विकसित करने हेतु आप सबों को बहुत-बहुत बधाई देते हुए आपका ही
  विमल कुमार विनोद ,शिक्षक सह पर्यावरणविद

No comments:

Post a Comment