शिक्षा और तकनीक-मो. सदाब आलम - Teachers of Bihar

Recent

Monday 11 May 2020

शिक्षा और तकनीक-मो. सदाब आलम



शिक्षा और तकनीक
=============

          Education में Technology  का योगदान अतुल्य, अनुकरणीय और बहुत ही सराहनीय रहा है। वर्तमान समय में पूरी दुनिया COVID-19 जैसे खतरनाक वायरस  से उत्पन्न महामारी से प्रभावित है। ऐसे माहौल में जहाँ लॉकडाउन के कारण सभी शिक्षण संस्थान पूरी तरह बंद है और कब तक बंद रहेंगे किसी को नहीं पता। ऐसी स्थिति में शिक्षण कार्य को जारी रखने का एक मात्र साधन ऑनलाइन है। जिस प्रक्रिया में बिहार राज्य के टीचर्स ऑफ बिहार की तरफ से स्कूल ऑन मोबाइल कार्यक्रम की शुरुआत की गई। इन सभी प्रक्रिया में  टेक्नोलॉजी यानी तकनीक का महत्वूर्ण योगदान है। बिना Technology के हम वर्तमान समय में Education की कल्पना भी नहीं कर सकते।
          Education में Technology का योगदान और महत्व शुरू से ही रहा है। लॉकडाउन के कारण फिलहाल सभी स्कूल, कॉलेज, विश्व विद्यालय एवम अन्य शिक्षण संस्थान पूरी तरह से बंद है तब Education में Technology का योगदान बहुत बढ़ गया है।  हालांकि यह संकट समाप्त होने के बाद भी अब विभिन्न विश्वविद्यालय ने 25 प्रतिशत शिक्षण कार्य ऑनलाइन माध्यमों के जरिए पूर्ण किए जाने का फैसला लिया गया है। शिक्षा को लेकर इस नई नीति से मानव संसाधन विकास मंत्रालय को अवगत कराया गया है।
          कभी विद्यालयों में रंगीन चार्ट, डायग्राम और मॉडल क्लास की बेहतरीन Education को बयां करते थे लेकिन अब ये क्लास से आउट डेटेड माने जाने लगे। अब जिस क्लास में बेहतर Technology है उतनी ही बेहतर Education का तमगा उसे दिया जाने लगा।
Education में इन दिनों Technology का चलन काफी बढ़ गया। फिर चाहे पावर प्वाइंट प्रेजेंटेशन  हो स्मार्ट क्लास हो या ऑनलाइन लेक्चर व वीडियो ही क्यों ना हो। आज किसी न किसी रूप में लोग Technology को Education का हिस्सा बना रहे हैं। कुछ विद्यालयों ने एजुकेशन को पूरी तरह ही डिजिटल कर दी है। आने वाला Education का भविष्य Technology का ही है।
          आज सब कुछ ऑनलाइन हो गया है जो पहले लाइब्रेरी में घंटो खपाने के बाद मिलता था अब इंटरनेट के द्वारा एक क्लिक पर मिल जाता है। ज्ञान का भंडार बस एक क्लिक पर है। यही कारण है कि क्लास का होमवर्क और असाइनमेंट तक Technology पर आधारित हो गई है। 
          Education में Technology इसलिए भी महत्वपूर्ण है कि इससे छात्र अलग तरह से सीखते हैं।इससे सीखना लचीला बन जाता है। सीखने की योग्यता बढ़ जाती है। सीखना रोचक और मजेदार हो जाता है। जानकारी जल्दी से और अधिक आसानी से प्राप्त हो जाता है। इसके द्वारा छात्र सुनने के बजाय सीखते हैं इससे उन्हें याद करने में मदद मिलती है।
Education में Technology का  एकीकरण शिक्षा 
प्रोग्रामिंग और सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग हेल्थ, आईटी अन्य के बीच विश्लेषक जैसी कैरियर को आगे बढ़ाने के लिए सीखने का अवसर प्रदान करता है। वर्तमान समय में बगैर Technology के अच्छी Education के बारे में हम सोच ही नहीं सकते। Education  में TLM (Teaching Learning Materials) का महत्वपूर्ण  योगदान होता है और अगर TLM Technology पर आधारित हो तो यह और भी ज्यादा प्रभावकारी यानी असरदार और रोचक हो जाता है। इसलिए हम कह सकते हैं कि Education  में Technology बहुत ही आवश्यक है।
          Education में  टेक्नोलॉजी की जरुरत इसलिए भी है कि बच्चों का रुझान Technology में ज्यादा होता है इससे वह खुद चुनना सीखते हैं कि क्या सही और क्या गलत। किताबों में किसी एक विषय पर ही स्टडी मटेरियल होता है लेकिन इंटरनेट पर उससे जुड़ा भण्डार होता है। अतः Education के क्षेत्र में Technology बहुत हीं महत्वपूर्ण है।



मो. सदाब आलम
प्राथमिक विद्यालय बनौली खुर्द हरिजन
सदस्य- TEACHERS OF BIHAR

6 comments:

  1. वर्तमान परिप्रेक्ष्य में सटीक लेखनी हेतु सादर अभिवादन।

    ReplyDelete
  2. At present,in the field of education technology is essential.really this is a appreciable article.

    ReplyDelete
  3. 100% correct sir
    You are great sir
    In really nowadays we can't imagine our life without technology

    ReplyDelete
  4. आपका आलेख जीवन के इस दौर मे technology की
    महत्ता को सटीक रूप से दर्शाता है ।
    You are very good at
    it.

    ReplyDelete
  5. बहुत सुंदर आलेख

    ReplyDelete