ई-शिक्षा पर निर्भरता-रूही कुमारी - Teachers of Bihar

Recent

Tuesday 12 May 2020

ई-शिक्षा पर निर्भरता-रूही कुमारी

ई-शिक्षा पर निर्भरता
=============

          कहा जाता है - "राष्ट्र के भाग्य स्वरूप का निर्माण उसकी कक्षाओं में होता है"। इस पंक्ति की समझ हमसे (राष्ट्र निर्माता) बेहतर भला किसे हो सकती है क्योंकि इन्हें चरितार्थ भी तो हम ही करते हैं। मगर इस वैश्विक महामारी (कोरोना) ने जैसे कक्षा की परिभाषा ही बदल दी है। कोरोना काल सेे पूर्व हम ऑफलाइन शिक्षा पर बल देते थे किंतु इस समय ऑनलाइन शिक्षा की चलन बढ़ती जा रही है।
          इस विपरित परिस्थिति के दौरान Social distancing को बनाए रखते हुए ई-शिक्षा ही प्रासांगिक नज़र आ रही है। टेली-एजुकेशन के माध्यम से शिक्षक द्वारा बच्चों के साथ अधिका-धिक जुड़ाव हो सकता है। बच्चों के पास विकल्प होता है कि वो अपने पसंद के शिक्षक से ज्ञान अर्जन कर सके। पढ़ाई से संबंधित या अन्य कोई भी विषय, जिसपर बच्चों को संदेह हो, मोबाइल के माध्यम से शिक्षक से जानकारी प्राप्त कर संतुष्ट हो सकते है। वर्ग के सिलेबस के अतिरिक्त भी अपने रुचि के अनुसार बच्चे कई तरह के नए-नए कला से परिचित हो सकते है। अंतर्मुखी स्वभाव के विद्यार्थी भी इस माध्यम का लाभ उठा कर अपनी पसंदीदा क्षेत्र में खुलकर आगे आ सकते हैं।
          एक ओर जहाँ ऑनलाइन शिक्षा के कई लाभ नज़र आ रहे है वहीं दूसरी ओर इसके कई नकारात्मक पक्ष भी हैं। ई-शिक्षा को पूर्णतः लागू करना या उसपर निर्भरता, एक चिंता का विषय है। हमारे देश में अभी डिजिटल साक्षरता की कमी है तथा ऐसे कई विद्यार्थी हैं जिनके पास ऐसी कोई साधन नहीं है जिससे कि वे ऑनलाइन शिक्षा ग्रहण कर सके। इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस के अत्यधिक उपयोग से बच्चों की मानसिक शक्ति क्षीण हो सकती है जिससे उनकी सृजन क्षमता पर असर हो सकता है। ऐसी शिक्षा से बच्चों में अनुशासन की कमी भी देखी जा सकती है। बच्चे अपने आस-पास के विविधता से रूबरू नहीं हो पाएँगे। वे अपने हमउम्र सहपाठियों के साथ लगाव महसूस नहीं करेंगे। उनमें सामाजिक नैतिकता का अभाव हो सकता है साथ ही समावेशी शिक्षा का महत्त्व तथा इसकी गहराई समझने से बच्चे वंचित रह जाएँगे।
          अतः टेली-एजुकेशन समय की मांग है, यह आवश्यक भी है मगर इसपर अभी निर्भरता जल्दबाजी होगी। उपर्युक्त समस्याओं के विकल्प को देखते हुए सकारात्मकता के साथ इस ओर आगे बढ़ा जा सकता है।



रूही कुमारी
मध्य विद्यालय पचीरा, रानीगंज
अररिया

10 comments:

  1. अच्छी जानकारी। धन्यवाद मैम👌👌

    ReplyDelete
  2. Well done ru. Such a great emphasize on socal distancing. ✌🏻✌🏻😇

    ReplyDelete
  3. बहुत अच्छे से आपने सब कुछ समाहित किया है रूही। अत्यंत प्रासंगिक लेख।

    ReplyDelete
  4. बहुत बहुत शुक्रिया आपका 😊

    ReplyDelete