राष्ट्रीय पोषण माह (१ सितम्बर से ३० सितम्बर) - सुरेश कुमार गौरव - Teachers of Bihar

Recent

Tuesday 3 September 2024

राष्ट्रीय पोषण माह (१ सितम्बर से ३० सितम्बर) - सुरेश कुमार गौरव


राष्ट्रीय पोषण माह, हर साल पूरा सितम्बर के महीने में मनाया जाने वाला एक राष्ट्रीय अभियान है। इस अभियान का उद्देश्य, लोगों में स्वस्थ खाने के प्रति जागरूकता बढ़ाना और कुपोषण से निपटना है। इस अभियान के तहत कई तरह के कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं, जैसे कि पोषण रैलियाँ, पोषण भोजन वितरण, प्रभात फेरी, स्कूलों में पोषण पाठ, और आँगनवाड़ी, स्कूलों में राष्ट्रीय पोषण माह के बारे में ज़्यादा जानकारी देना और प्रदान करना है।

 

इस अभियान की शुरुआत पोषण और आहार विज्ञान अकादमी ने साल १९७३ में की थी।

 

गत वर्ष तक के अभियान का फ़ोकस मानव जीवन के महत्वपूर्ण चरणों, जैसे गर्भावस्था, शैशवावस्था, बचपन, और किशोरावस्था पर केंद्रित था। 

 

इस अभियान का उद्देश्य, जीवन-चक्र दृष्टिकोण से कुपोषण से निपटना है।

 

इस अभियान के तहत, सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में जमीनी स्तर पर लोगों के लिए स्वस्थ खाने के व्यवहार को बढ़ावा देने के लिए पूरे सितंबर माह कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं।

 

राष्ट्रीय पोषण माह ६ वर्ष तक के बच्चों में तथा गर्भवती महिलाओं में कुपोषण की समस्या का समाधान ढूंँढने का प्रयास करना तथा उन्हें लाभ पहुँचाना है। उनके लिए संतुलित भोजन की व्यवस्था करना ताकि उनको पोषण युक्त पर्याप्त भोजन मिल सके और उनके शरीर का संतुलित रुप से ग्रोथ बढ़ सके और और उन्हें कुपोषित होने से बचाया जा सके।


अपने भोजन के बारे में जानकारी पूर्ण विकल्प चुनने का तरीका सीखकर प्रत्येक मार्च महीने में राष्ट्रीय पोषण माह को मान्यता देने में अमेरिकी खाद्य एवं औषधि प्रशासन (एफडीए) से इस महीने एफडीए के टूल और युक्तियों का उपयोग करके स्वस्थ आदतें शुरू करना इस अभियान का मूल भी है।


इस दृष्टिकोण में, पोषण माह का केंद्र बिंदु मानव जीवन के महत्वपूर्ण चरणों- गर्भावस्था, शैशवावस्था, बचपन और किशोरावस्था के बारे में व्यापक जागरूकता पैदा करना है। इसका उद्देश्य "सुपोषित भारत, साक्षर भारत, सशक्त भारत बनाना है।


राष्ट्रीय पोषण माह की गतिविधियाँ सामाजिक व्यवहार परिवर्तन और संचार पर आधारित हैं। प्रत्येक खाद्य श्रेणी से विभिन्न प्रकार के खाद्य पदार्थ खाने से आपको अपने शरीर को इष्टतम स्वास्थ्य के लिए आवश्यक सभी आवश्यक पोषक तत्व प्राप्त करने में मदद दिलानी और पहुँचानी है। यदि आप किराने की दुकान से खाद्य पदार्थ खरीदने जाते हैं तो खरीदारी करते समय, कम मिलावट वाले तथा अधिक विटामिन मानक की पहचान कर ही खाद्यान्न खरीदें।


राष्ट्रीय पोषण माह महिला एवं बाल विकास मंत्रालय द्वारा पूरे सितंबर सातवाँ राष्ट्रीय पोषण माह मना रहा है। इस वर्ष, उद्देश्य जीवन-चक्र दृष्टिकोण के माध्यम से कुपोषण से व्यापक रूप से निपटना है।


राष्ट्रीय पोषण माह १९७३ में पोषण और आहार विज्ञान अकादमी द्वारा शुरू की गई एक वार्षिक अभियान है। मार्च के महीने के दौरान, सभी को सूचित भोजन विकल्प बनाने और स्वस्थ भोजन और शारीरिक गतिविधि की भारत में राष्ट्रीय पोषण माह पूरे सितंबर माह में मनाया जाता है। इस माह में सरकारी स्तर पर अधिकारियों, कर्मचारियों द्वारा सरकारी आदेशानुसार पोषण के महत्व के बारे में जागरूकता पैदा करने और सभी को इसके बारे में शिक्षित करने के लिए मिलकर काम करना होता है।

सरकारी व गैर-सरकारी प्रारंभिक शिक्षण संस्थानों जैसे आँगनबाड़ी, प्राथमिक व प्रारंभिक विद्यालयों में पूरे माह एक अभियान की तरह चलाया जाता है।



सुरेश कुमार गौरव, 'शिक्षक'

 उ. म.‌ वि. रसलपुर, फतुहा, पटना (बिहार)

No comments:

Post a Comment