इनोवेटिव टीचिंग में मोबाइल सीखना-अमरेन्द्र कुमार - Teachers of Bihar

Recent

Tuesday 26 May 2020

इनोवेटिव टीचिंग में मोबाइल सीखना-अमरेन्द्र कुमार

इनोवेटिव टीचिंग में मोबाइल सीखना

          पिछले कुछ वर्षों से शिक्षण प्रौद्योगिकी शिक्षण में नए अवसरों का खुलासा करती है। वेबसाइट, लैपटॉप, कंप्यूटर और स्मार्ट व्हाइटबोर्ड अभिनव शिक्षण में आधुनिक उपकरणों के कुछ उदाहरण हैं। शिक्षा प्रौद्योगिकी में नवाचार अधिक और अधिक होशियार, तेज और सीखने के अनुकूल होने जा रहे हैं। मोबाइल लर्निंग सबसे नवीन तरीकों में से एक है जिस पर ध्यान दिया जा रहा है और यह भी अभिनव स्कूलों में अपनाया जाने वाला है। 21 वीं सदी में हम अपने स्कूलों और कक्षाओं में संशोधन का बदलाव देखेंगे। शिक्षा में प्रौद्योगिकी एकीकरण के लिए मोबाइल सीखना अच्छा उदाहरण है। 
मोबाइल लर्निंग
मोबाइल लर्निंग या एम-लर्निंग को मोबाइल और स्मार्ट फोन का उपयोग करते हुए शिक्षण अधिगम के रूप में परिभाषित किया गया है। इन दिनों में मोबाइल फोन में अधिक विशेषताएँ और सुविधाएँ हैं जहाँ शिक्षक किसी भी शिक्षण सामग्री को ग्रंथों, चित्रों और मल्टीमीडिया या किसी अन्य प्रारूप के रूप में अपलोड कर सकते हैं। शिक्षक और छात्र विचारों को व्यक्त करने और प्राप्त करने में मोबाइल या स्मार्ट फोन का उपयोग करते हैं। यह विभिन्न कारकों के आधार पर कई तरह से सीखने का तरीका है। जब छात्र मोबाइल फोन द्वारा कहीं भी सीखता है और वह केवल शिक्षण सामग्री द्वारा सीखता है तो इसे सीखने का एक तरीका कहा जाता है। इंटरैक्टिव लर्निंग के रूप में परिभाषित दो तरीके हैं जहाँ छात्र सीख सकते हैं और वह किसी भी प्रश्न को पूछ सकते हैं और शिक्षक प्रतिक्रिया का पता लगा सकते हैं। आधुनिक तकनीक शिक्षण और सीखने में एक महान भूमिका निभाने जा रही है। एम-लर्निंग या मोबाइल लर्निंग "व्यक्तिगत इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों का उपयोग करके, सामाजिक और सामग्री इंटरैक्शन के माध्यम से कई संदर्भों में सीखना" है। दूरस्थ शिक्षा का एक रूप, एम-शिक्षार्थी अपने समय पर मोबाइल डिवाइस शैक्षिक प्रौद्योगिकी का उपयोग करते हैं।
विकल्प या सीखने का तरीका
मोबाइल लर्निंग हमें कक्षा के भौतिक दायरे से परे शिक्षा के दायरे का विस्तार करने की अनुमति देता है। हम घर या कार्यालय से गुणवत्ता की सामग्री का उपयोग कर सकते हैं, शिक्षार्थियों और शिक्षकों के एक बड़े समुदाय के साथ संवाद कर सकते हैं, और ऑनलाइन काम कर सकते हैं।
मोबाइल लर्निंग के फायदे 
मोबाइल सीखने के कई फायदे हैं। विद्यार्थी अपनी सुविधानुसार कहीं भी, कभी भी सीख सकता है। यह छात्रों के लिए सीखने की सामग्री का उपयोग करने की सुविधा है और वह बार-बार पढ़, लिख या डाउनलोड कर सकता है और वह इसे बार-बार सीखने में सक्षम है। मोबाइल युग में सीखना वास्तव में छात्रों के लिए एक अद्भुत अनुभव है। मोबाइल लर्निंग एक सहायक शिक्षण तकनीक है और इसके लाभों को भविष्य में कई स्कूलों के प्रदर्शनों में गिना जा रहा है जो एम-लर्निंग का उपयोग सीखने की पहल के रूप में कर रहे हैं। 21 वीं सदी की कक्षाओं में शिक्षण में मोबाइल लर्निंग एक अतिरिक्त साधारण सहायक अवधारणा है।
सीखने के पैटर्न में बदलाव
यह एक पद्धति है जो सीखने के पैटर्न में बदलाव कर रही है। अधिक से अधिक शिक्षार्थी अब सीखने के माहौल में लगे रहने के लिए मल्टीमीडिया पसंद करते हैं।उदाहरण के लिए वीडियो, पॉडकास्ट और ऑडियो।
मोबाइल लर्निंग के फायदे कमाल के हैं। यह शिक्षार्थियों को लचीलापन देता है। मोबाइल सीखना सीखने की बाधाओं को कम करता है। यदि कोई छात्र एक दिन भी कक्षा में उपस्थित नहीं हो सका तो वह अपने मोबाइल या स्मार्ट फोन पर पाठ का उपयोग कर सकता है। मोबाइल सीखने में एक डिजिटल प्रारूप में भी होमवर्क प्रदान करने की एक विशाल क्षमता है। शिक्षक के लिए डिजिटल प्रारूप में होमवर्क प्रदान करना एक अद्भुत विचार है। 
इंटरेक्टिव कक्षा मोबाइल सीखना
इंटरएक्टिव कक्षा मोबाइल सीखने का अर्थ है शिक्षण सामग्री के रूप में मोबाइल फोन या स्मार्ट फोन का उपयोग करना। इसका मतलब है कि शिक्षक और छात्र दोनों सीखने की प्रक्रिया के लिए स्मार्ट फोन का उपयोग करते हैं। उदाहरण के लिए जब मध्य विद्यालय का एक शिक्षक मल्टीमीडिया प्रस्तुति सीखने के लिए स्मार्ट फोन पर श्वसन प्रणाली में छात्रों को संलग्न करता है और एक सत्र के बाद वह छात्रों से उस विषय से संबंधित कुछ प्रश्नों को हल करने के लिए कहता है और ऑनलाइन प्रतिक्रिया का उपयोग करके उत्तरों का मूल्यांकन करें।वह इंटरैक्टिव कक्षा सीखने में स्मार्ट फोन का उपयोग कर रहा है। कई स्कूलों में स्मार्ट फोन और मोबाइल का प्रयोग प्रायोगिक शिक्षण के रूप में किया जा रहा है। यह कक्षा शिक्षण में मोबाइल फोन का उपयोग करने का एक उदाहरण है। हाल के कुछ वर्षों में हमें और अधिक उन्नत मोबाइल और स्मार्ट फोन मिलेंगे जो मोबाइल सीखने में कई अवधारणाओं को बदल सकते हैं।
सक्रिय और निष्क्रिय मोबाइल सीखना
मोबाइल लर्निंग विभिन्न प्रकार के हो सकते हैं जैसे कि सक्रिय मोबाइल लर्निंग, निष्क्रिय मोबाइल लर्निंग, इंटरएक्टिव मोबाइल लर्निंग और क्लासरूम मोबाइल लर्निंग। यहाँ हम सक्रिय और निष्क्रिय मोबाइल सीखने के बारे में बात कर रहे हैं। एक्टिव मोबाइल लर्निंग का मतलब एक ऐसी सीखने की प्रक्रिया है जहाँ छात्र सीखने में सक्रिय भूमिका निभाता है। वह न केवल एक आगंतुक है लेकिन वह आनंद लेने और सीखने के लिए विभिन्न इनपुट और आउटपुट डिवाइस का उपयोग कर सकता है। निष्क्रिय सीखने का मतलब है कि छात्र की बातचीत की कोई आवश्यकता नहीं है। वह केवल एक आगंतुक या श्रोता है। इसलिए यह नवीन शिक्षण में भी बहुत उपयोगी है।
ई साक्षरता में मोबाइल लर्निंग
मोबाइल, टैबलेट और एंड्रॉइड में लोगों को शिक्षित करने की एक बड़ी क्षमता है। अब इन दिनों में इंटरनेट साक्षरता शिक्षकों और शैक्षिक पेशेवरों के लिए एक बहुत नई अवधारणा है। एम लर्निंग ई साक्षरता के लिए एक महान उपकरण है जहाँ शिक्षक बहुत से लोगों को सूचना और संचार प्रौद्योगिकी का उपयोग कर सिखा सकते हैं।  आने वाले कुछ वर्षों में हम छात्रों के लिए बहुत सारे मोबाइल सीखने वाले एप उपलब्ध कर सकते हैं जहाँ छात्र मोबाइल फोन का उपयोग करके वहाँ की समस्याओं को हल कर सकते हैं। मोबाइल तकनीक शिक्षा में विभिन्न आवश्यकता आधारित एप प्रदान करेगी। मोबाइल फोन से सीखना बहुत दिलचस्प है।
क्या मोबाइल लर्निंग शिक्षक की जगह लेगा
नहीं, मोबाइल लर्निंग शिक्षण और सीखने में एक सुविधा है। यह शिक्षार्थियों को कभी भी, कहीं भी सीखने के लिए एक सुविधा प्रदान करता है और इसने विभिन्न शारीरिक बाधाओं को कम से कम किया है ताकि छात्र को अधिक से अधिक लाभ मिल सके। इसे शिक्षकों के प्रतिस्थापन के रूप में नहीं माना जाना चाहिए। यह सीखने का एक तरीका है जिसमें दूरस्थ शिक्षा और इंटरैक्टिव सीखने की विशेषताएं हैं लेकिन कक्षा सीखने के लाभों को केवल कक्षा में ही पहुँच कर प्राप्त किया जा सकता है।


अमरेन्द्र कुमार

3 comments: