Wednesday, 3 March 2021
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शिक्षण अधिगम सामग्री-मो.जाहिद हुसैन
शिक्षण अधिगम सामग्री
शिक्षण अधिगम सामग्री (Teaching learning Material-TLM) एक प्रभावकारी गतिविधि की रचना करती है। बच्चे अपने ज्ञान-इंद्रियों से किसी चीज को महसूस कर किसी भी अवधारणा को स्थाई रूप से आत्मसात करते हैं। दुनिया की सारी चीजें, शिक्षण-अधिगम सामग्री हैं; यदि उस चीज का शिक्षण-अधिगम में उपयोग हो। यहां तक की उत्सर्जी पदार्थ (Excreta) पेशाब,पैखाना और पसीना भी शिक्षण-अधिगम सामग्री, तब बन जाती है जब उसका उपयोग जांच करने की विधियां-प्रविधियां शिक्षार्थियों को सिखाने में की जा
रही हो। शिक्षण सहायक सामग्री और शिक्षण-अधिगम सामग्री के अंतर को समझने में कभी-कभी भ्रांति हो जाती है। इसे उदाहरण से इस प्रकार समझा जा सकता है-डस्टर, खल्ली, पेंसिल, श्यामपट्ट शिक्षण सहायक सामग्री हैं; यह शिक्षण अधिगम सामग्री तब-तक नहीं बनती जब-तक कि इसका उपयोग सीधे-सीधे सीखने-सिखाने से न जुड़े। डस्टर से जब मिटाया जाए तो यह शिक्षण सहायक सामग्री है और यदि इससे घनाभ (Cuboid) की अवधारणा को स्पष्ट किया जाए तो यह TLM है। खल्ली लिखने की वस्तु है लेकिन जब इसका उपयोग कैल्शियम कार्बोनेट को समझाने में किया जाए तो यह TLM है। श्यामपट्ट पर लिखा जाता है लेकिन जब इससे बच्चों में वर्ग या आयत की समझ विकसित की जाए तो यह TLM बन जाता है। पेंसिल एक लिखने की वस्तु है लेकिन जब इसका उपयोग बेलनाकार एवं शंकु को बताने में की जाए तो यह TLM बन जाता है। गेंद एक खेल सामग्री है लेकिन यदि इसकी सहायता गणित में गोला की अवधारणा देने में ली जाए तो यह यह TLM बन जाताहै।
मुखौटा, मुकुट, कट आउट, फ्लैश कार्ड, कॉटन कट आउट, दीवार कार्ड, फ्लैश कार्ड, तालीमी ताश, अक्षरमाला, अंक कार्ड, तराजू , घड़ी, अक्षर चार्ट, सिक्का चार्ट, बड़ा-छोटा संकेत कार्ड, संख्या-संख्यांक, कैलेंडर, अंक पहचान पट्टी, गणित पट्टी, तख्ती कार्ड, चिड़िया, सप्ताह तथा महीनों के नाम डिस्प्ले कार्ड, स्वर एवं व्यंजन का कपड़ा बैनर, मात्रा पट्टी, मात्रा कैलेंडर कहानी कार्ड, पॉकेट बोर्ड ,पॉकेट कार्ड विभिन्न फल-फूल, सब्जियों, पशु-पक्षियों के नाम के चित्र आदि; सभी TLM हैं। बच्चों के सीखने की प्रक्रिया में TLM की अहम भूमिका है।यह सीखने-सिखाने (Teaching Learning) को आनंदमयी, सरल और स्थायी बनाती है। शिक्षण अधिगम सामग्री कक्षाओं को सुंदर और आकर्षक रूप देती है तथा बच्चे हमेशा सीखने लिए उत्सुक रहते हैं। यह विषय/पाठ को हृदयग्राह्य बनाकर उपलब्धि स्तर को बढ़ाती है। यदि शिक्षक सीखने की प्रक्रिया को आनंदमय, उत्साहवर्धक, रोचक तथा सरल बनाना चाहते हैं तो इन्हें TLM को आवश्यक रूप से उपयोग करना होगा। बच्चे अपनी सोच-समझ से सामग्री की सहायता से गतिविधियों को विकसित करते हैं जैसे- चित्र देखकर मन में उठे विचार प्रकट करना, दो वस्तुओं में अंतर बताना, कार्ड के खेल, ठोस वस्तुओं का समूहकरण, माचिस की तीलियों से त्रिभुजाकार, वर्गाकार, आयताकार, घर, आदमी, फूल-पत्ती बनाना और गीली मिट्टी से हाथी, घोड़ा, चिड़िया, सेब, अनार आदि बनाना। दो चीजों की तुलनात्मक चर्चा, यथा- यह कलम बड़ा है, वह छोटा है। यह लाल है, वह काला है। यह लिंक पेन है, वह गोल्डेक्स है। यह जेल पेन है, वह लीड पेन है; बहुत अच्छी गतिविधि है।
TLM सिखाने वाला हों। यह सुंदर, आकर्षक, क्रियाशीलन- आधारित और अनुकरणीय हो। यह बहु-उद्देशीय हो ताकि इसे दूसरे वर्ग-कक्ष एवं पाठ्यवस्तु से जोड़ा जा सके। यह सर्व सुलभ हो। बच्चों को इसे छूने, देखने और रखने की पूरी छूट हो। चाहे यह टूट क्यों न जाए। शिक्षण अधिगम सामग्री-निर्माण बिना कीमत या कम कीमत में बनाया जाना चाहिए। परिवेशीय वस्तुएं निःशुल्क TLM हैं-कंकड़, पत्थर, गिट्टी, बालू, कूट, लकड़ी, फुलवारी, शादी-कार्ड और कवाड़। कम कीमत में चार्ट पेपर, मैगजीन, कैलेंडर, व्यापारी, कार्डबोर्ड, लूडो, शतरंज, तालीमी ताश, अबेकस आदि। TLM बहु-उद्देशीय एवं बहु-आयामी हो सकते हैं, बस! शिक्षकों में दृष्टि (Vision) होनी चाहिए। बाजार से रेडीमेड अल्प मात्रा में खरीदा जाना चाहिए। बच्चों की सहायता से TLM बनाने से बड़ा फायदा यह होता है कि वे उसे सहेज कर रखते हैं।
किसी TLM को किस समय, किस पाठ, किस स्थान और किस समझ के लिए उपयोग में लाना है, यह तय करना सरल नहीं। इसे बालग्राह्य बनाना शिक्षकों का कार्य है। पाठ्यक्रम के अंतर्गत समस्याओं की पहचान उद्देश्य की प्राप्ति हेतु TLM का प्रयोग सटीक हो। TLM में शिक्षकों और छात्रों के सुझाव से सुधार की हमेशा गुंजाइश रहती है ताकि कार्यान्वयन में कोई दिक्कत न हो। विद्यालय में बच्चों द्वारा TLM का प्रदर्शन एक अच्छा नवाचारी प्रयोग, इस मायने में हो सकता है कि बच्चे अवधारणा को समझे बिना TLM का निर्माण नहीं कर सकते और नहीं समझ में आने पर वे शिक्षक की सहायता अवश्य लेंगे; इस प्रकार, विषयवस्तु की समझ TLM के निर्माण के समय में ही हो जाएगी। शिक्षण अधिगम सामग्री निर्माण के दौरान, औजार कैंची, कांटी, चाकू, ब्लेड आदि का उपयोग शिक्षक स्वयं करें तो बेहतर है ताकि बच्चे को कोई नुकसान न पहुंचे।
सामग्री सहित गतिविधि रोचक अनुभवों से सीखने की ऐसी प्रक्रिया है जिससे बच्चे ज्यादा सक्रिय होते हैं। गतिविधि में बच्चे खुशी-खुशी मजे लेकर संज्ञानात्मक (Scholastic) और सह-संज्ञानात्मक (Co-Scholastic) जानकारी प्राप्त कर लेते हैं। TLM वर्ग-कक्ष में ऐसा माहौल की रचना कर देती है जिसमें बच्चों के लिए खुद करके सीखने (Learning by doing) की चुनौती होती है। शिक्षक शिक्षण-अधिगम सामग्री (TLM) के साथ-साथ अन्य शिक्षण विधियों एवं प्रविधियों का प्रयोग कर सीखने-सिखाने की प्रक्रिया को और ज्यादा प्रभावी बना सकते हैं।
मो.जाहिद हुसैन
उत्क्रमित मध्य विद्यालय मलहबिगहा
चंडी नालंदा
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